सोमवार, 20 फ़रवरी 2012

ये कौन सा रंग है जो इतना मीठा है





















कुछ मीठा क्यूँ नहीं लिखते
कहकर वो आदमी उबासियाँ लेने लगा
मुझे गुस्सा आया और मैंने झपटकर
उसके चेहरे से
पिछली रात का जागना नोच लिया
उसकी नंगी आँखों में अंतहीन सूनापन था
और उसके होंठ
हमेशा झूठ मूठ का मुस्कुराते  रहने से
थोड़े विकृत हो गए थे
उसने फिर कुछ कहने की कोशिश की
और उसके मुह से
ऊब और अकेलेपन का
मिलाजुला भभका बाहर आया
मैंने घबराहट में लगभग चीखते हुए कहा-
मै तो हमेशा ही मीठा लिखना चाहता हूँ
पर उसने सुना नहीं
उसके कानों पर
हजारों काली रातों जैसे
चींटियाँ चिपकी हुई थीं
जो धीरे धीरे उसके कानों को कुतर रही थीं
मैंने हडबडाहट में गलती से
(या शायद जानबूझकर)
उसके चेहरे पर लाल रंग पोत दिया
इस अचानक से हमले ने उसे स्तब्ध कर दिया
(पर मै सिर्फ मदद करना चाहता था,उसकी या अपनी पता नहीं)
उसने थोडा ठहरकर जीभ बाहर निकाली
और अपने चेहरे पर फिराया
फिर मुझसे मुस्कुराते हुए पूछा
ये कौन सा रंग है जो इतना मीठा है
अब स्तब्ध रह जाने की बारी मेरी थी. 

1 टिप्पणी: